Blogger Se Kitna Paisa Milta Hai | वेबसाइट से कितना पैसा मिलता है ?

0

Website Se Kitna Paisa Milta Hai | ब्लॉगर से कितना पैसा मिलता है ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है मैं हूँ आपके साथ अहमद आज़मी और आज हम आपको बताएँगे की वेबसाइट से कब और कितना पैसा मिलता है और किस जगह पैसा आता है ? इसकी कम्पलीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

Website Se Kab Paisa Milta Hai | वेबसाइट से कब पैसा मिलता है ?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि ब्लॉगर क्या है ? ब्लॉगर एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जहां पर लोग फ्री में वेबसाइट बनाकर अपनी जानकारी को शेयर करते हैं दूसरे लोगों के साथ अगर आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो आपको फ्री में 1 Sub डोमेन में मिलता है ब्लॉगर में आपको होस्टिंग भी लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है लेकिन इसमें आपको बहुत ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत पड़ती है ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जहां से आप डोमिन और होस्टिंग खरीद सकते हैं जहां पर आपको थोड़ा बहुत पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है लेकिन ब्लॉगर पर आप सब कुछ फ्री में कर सकते हैं ।

वेबसाइट बनाने के लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस को चुन सकते हैं ब्लॉगर में आप कभी भी कस्टम डोमेन ऐड कर सकते हैं डोमिन और होस्टिंग आप हमारी वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं अगर आपको वर्डप्रेस पर काम करना हो तो वर्डप्रेस पर आपको काम करना भी काफी आसान हो जाता है किसी भी प्लेटफॉर्म पर आप वेबसाइट बना सकते हैं चलिए अब हम जान लेते हैं कि वेबसाइट बनाने के बाद हमें क्या करना होता है ।

वेबसाइट बनाने के बाद आपको रोज़ाना आर्टिकल पब्लिश करना होता है आपको जिस भी क्षेत्र में जानकारी हैं आपको उस जानकारी को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करना होता है एक बात का ध्यान रहे कि आप जो भी जानकारी शेयर करेंगे वह कॉपी नहीं होनी चाहिए जब आप 30 से 40 आर्टिकल पब्लिश कर देते हैं उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है जब आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है उसके बाद आपकी वेबसाइट पर गूगल के विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं और आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है चलिए अब हम जान लेते हैं की वेबसाइट से जो पैसा हम कमाते हैं वह कहां और कितना आता है ।

जितना भी पैसा हम वेबसाइट से कमाते हैं वह सारा पैसा गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जाता है गूगल ऐडसेंस अकाउंट गूगल का ही एक तरीके से बैंक होता है जिस तरीके से आपको किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड की ज़रूरत पड़ती है उसी तरीके से इसमें भी आपका खाता खुलता है जैसे ही आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $10 से ज़्यादा कमाई हो जाती है आपके घर के पते पर एक वेरिफिकेशन पिन आती है उस पिन को गूगल ऐडसेंस में डालकर वेरीफाई करना होता है ।

वेरीफाई करने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस के अंदर अपना लोकल बैंक अकाउंट ऐड करना होता है उसके बाद जैसे ही आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 होता है हर महीने की 20 तारीख को आपके लोकल बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है चलिए अब हम जान लेते हैं की वेबसाइट से हमें कितना पैसा मिलता है ।

अगर आपकी वेबसाइट पर रोज़ाना का 3000 का ट्रैफिक आता है तो कम से कम आपकी वेबसाइट पर 5 से $6 तक की कमाई हो जाती है अब तो आप जान ही गए होंगे कि वेबसाइट से कितना पैसा मिलता है और कब मिलता है और कैसे मिलता है और कहां मिलता है ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके अगर आपको आर्टिकल से संबंधित कोई भी समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे अगर आपने अभी तक हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया है तो हमारी वेबसाइट पर टेलीग्राम ग्रुप का ज्वाइन बटन है उस पर क्लिक करके आप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आपको रोज़ाना की अपडेट मिलती रहती है आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)