YouTube Subscriber Kaise Badhaye | यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं ?

0

YouTube Subscriber Kaise Badhaye In Hindi | यूट्यूब सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं ? इसकी कंप्लीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर बताने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

YouTube Channel Par Subscriber Kaise Badhayen Free Me ?

आजकल हर कोई यूट्यूब पर आना चाहता है कुछ लोग फेमस होने के लिए आते हैं तो कुछ लोग पैसे कमाने के लिए लेकिन यूट्यूब पर फेमस होना और यूट्यूब से पैसे कमाना दोनों ही आज के समय में बहुत मुश्किल हो गया है अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको 1000 Subscriber's और और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करना होता है तभी आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं लेकिन 1000 Subscriber's पूरे करने में काफी ज़्यादा टाइम लगता है लेकिन अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं तो मैं आपको गारंटी देता हूं कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर बड़े ही आराम से सब्सक्राइबर्स को बढ़ा पाएंगे क्योंकि हर किसी का यही सवाल रहता है कि आखिर में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं ? तो आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक पढ़ें ।

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye - 2022

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे आज हमारा देश हर तरह के डिजिटल योगी और बढ़ावा देता जा रहा है इसमें चाहे छोटे बच्चे हो या कोई बड़े सभी smart phone का इस्तेमाल करते ही हैं ऐसे में अक्सर आपने Youtube के बारे में सुना ही होगा और आप में से बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी करते होंगे या फिर उस पर अपना खुद का चैनल बना रखे होंगे बात यह आती है कि YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye ?

तो भाइयों आपने यूट्यूब चैनल तो बना लिया है लेकिन जब भी आप उस पर वीडियो डालते हैं या उस पर रोज़ाना काम करते हैं तो आपके सब्सक्राइबर बिल्कुल भी नहीं बढ़ते हैं और आप इससे बहुत ही ज़्यादा परेशान हो जाते हैं लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बहुत ही तेजी से बढ़ा सकते हैं तो चलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए ।

YouTube पर Subscribers बढ़ाने के लिए कुछ चीज़ों पर धयान देना चाहिए ।

YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए यूट्यूब की सेटिंग को सही मैनेजमेंट करके रखें ।

YouTube अकाउंट को मोबाइल नंबर से वेरीफाई ज़रूर कर लें ।

प्रत्येक दिन या हफ्ते में एक यूनिक वीडियो अपलोड करिए ।

YouTube Thumbnail का यूज़ करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

YouTube वीडियो का टाइटल बिल्कुल ही सही रखें ।

YouTube का टाइटल ऐसा होना चाहिए जिससे कि सभी को समझ में आ जाएगी वीडियो क्या चीज़ का है ।

YouTube का डैशबोर्ड सही होना चाहिए ।

YouTube Description बिल्कुल ही सही लिखा होना चाहिए ।

अगर आप इन सब चीज़ों को फॉलो करते हैं तो YouTube Subscribers बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है अगर आप फ्री में सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

Quality Content Video Upload

किसी भी वीडियो को देखने से पहले लोग सबसे पहले  Content की Quality ही देखते हैं जैसे कि हम अपना ही उदाहरण ले सकते हैं YouTube पर कोई भी वीडियो देखते हैं तो सबसे पहले देखते हैं हम Content और फिर देखते हैं वीडियो की Quality

सबसे पहले जान लेते हैं हम Quality Content कहते किसे हैं ? Quality Content का मतलब होता है अच्छा कंटेंट जो लोगों को बिल्कुल ही आसानी से समझ में आ जाये और उनके जो भी ज़रूरत है जिस बारे में जानकारी लेने के लिए वह वीडियो देख रहे हैं उन्हें उस बारे में अच्छे से और पूरी जानकारी मिल जाए इसीलिए किसी भी टॉपिक पर अपना कंटेंट बनाएं तो उसमें पूरी जानकारी को अच्छे से दें ।

इसीलिए आपको अच्छे-अच्छे Content ढूंढकर उनपर Video बनाने हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करने हैं 

इससे जो भी व्यक्ति आपकी वीडियो देख रहा होगा उसे आपकी वीडियो पसंद आएगी तो इस तरह वह आपकी और भी वीडियो देखना चाहेगा और इसीलिए वह अपने स्मार्टफोन से आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेगा इस तरह से आप बिल्कुल ही आसानी से अपने यूट्यूब पर क्वालिटी कंटेंट अपलोड करके उस पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं ।

उदाहरण के लिए आप आशीष चंचलानी जी का वीडियो देख सकते हैं वह अपने चैनल पर हमेशा ही यूनिक क्वालिटी कॉन्टेंट पोस्ट करते हैं इसलिए वह भारत के दूसरे सबसे बड़े यूट्यूबर हैं ।

जब आप अपने चैनल पर क्वालिटी कंटेंट अपलोड करोगे तो वीडियो पर ज़्यादा से ज़्यादा व्यूज आएगा और आपकी वीडियो धीरे-धीरे वायरल होने लगेगी और धीरे-धीरे आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ जाएंगे ।

Youtube Setting On करके बढ़ाएं Subscriber

दोस्तों अगर आप यूट्यूब चैनल पर बिल्कुल ही नए हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल की सेटिंग करनी होगी जिस से क्या होता है कि यूट्यूब को लगता है कि आप किस कैटेगरी के किस तरह के लोगों को अपनी वीडियो दिखाना चाहते हैं वह समझ जाता है जैसे कि आप टेक की कैटेगरी की वीडियो हो या ब्लॉग की या एजुकेशनल की हो या गेमिंग की इस तरह की यूट्यूब पर बहुत सारी कैटेगरी है न्यूज़ की हो तो आपको क्या करना है अपने यूट्यूब कैटेगरी को सेलेक्ट करें जिससे कि यूट्यूब पर एल्गोरिथ्म को पता हो जाए कि आप की वीडियो किस तरह के लोगों को दिखाया जाए जिससे कि आपकी वीडियो पर भी व्यूज आने लग जाएंगे तभी आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे ।

अपने Channel के लिए Attractive Intro बनाएं

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर फर्स्टग्रुप करवाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर एक अच्छा सा इंट्रो बनाना होगा इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर कई तरह तरह के अलग-अलग एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छा इंट्रो बना सकते हैं ।

आप जितने भी बड़े बड़े यूट्यूब चैनल देखते होंगे उनके अपना एक इंट्रो होता है जिसके कारण वीडियो और भी ज़्यादा अच्छा और अट्रैक्टिव लगता है ।

इंट्रो बनाने के बाद आपको अपनी एक जगह स्थित करनी है यानी कि इंटरव्यू कब दिखाना है आप वीडियो की शुरुआत में या फिर वीडियो के बारे में बताने के बाद थोड़ी देर बाद * लगा सकते हैं जिससे आपका वीडियो प्रोफेशनल भी लगेगा और लोग आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे ।

Youtube Shorts पर वीडियो ज़रूर बनाएं

यूट्यूब ने हाल ही में अपना शार्ट वीडियो का फीचर भी निकाल दिया है जिससे आम लोग द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है आपने देखा ही होगा कि आजकल यूट्यूब के ट्रेंडिंग सेक्शन पर सबसे ज्यादा शॉर्ट वीडियो भी आ रहे हैं खुद यूट्यूब इसे बहुत प्रमोट कर रहे हैं ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)