Free Me Website Kaise Banaye | फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं ?

0

Website Kaise Banaye In Hindi | वेबसाइट कैसे बनाएं ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपको बताएंगे कि फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते हैं ? इसकी कंप्लीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

Website Kaise Banaye | How To Create A Website For Free And Earn Money

फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए blogger.com का उपयोग कैसे करें ?

मैं आपको दिखाऊंगा कि आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसे कैसे अनुकूलित किया जाए और साथ ही इसे कैसे सेट अप किया जाए ।

चलिए आगे बढ़ते हैं और अब ट्यूटोरियल शुरू करते हैं ।

स्टेप 1: ब्लॉगर में लॉगिन करें ।

सबसे पहले blogger.com पर जाएँ और, अपने Google अकाउंट का उपयोग करके, "अपना ब्लॉग बनाएँ" बटन पर क्लिक करें । फिर हम साइन इन करेंगे । सबसे पहले हम अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनेंगे ।

स्टेप 2: अपनी प्रोफ़ाइल की पुष्टि करें ।

अपने जीमेल क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके सफलतापूर्वक लॉगिन करने के बाद, आपको नीचे की तरफ एक स्क्रीन दिखाई देगी । फिर "ब्लॉगर पर जारी रखें" चुनें ।

स्टेप 3: एक नया ब्लॉग बनाएँ ।

"नया ब्लॉग" बटन दबाएं ।

स्टेप 4: वेबसाइट का शीर्षक और डोमेन दें ।

आपको इस चरण में अपनी वेबसाइट का नाम और URL शामिल करना होगा । पुस्तकों के बारे में एक वेबसाइट के लिए पता (डोमेन नाम और वेबसाइट के URL के रूप में भी जाना जाता है), उदाहरण के लिए, bestbooks.blogspot.com या itbooks.blogspot.com हो सकता है, और शीर्षक सर्वश्रेष्ठ आईटी पुस्तकें ब्लॉग हो सकता है । आपको पता होना चाहिए कि ये डोमेन नाम डिफ़ॉल्ट रूप से blogspot.com द्वारा प्रीफ़िक्स में आते हैं क्योंकि ये मुफ़्त हैं । हम Blogspot के साथ कस्टम डोमेन नामों का भी उपयोग कर सकते हैं, और हम इस पुस्तक के बाद के भाग में इसे कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में बताएंगे ।

इस बात की संभावना है कि आप जो डोमेन नाम चुनना चाहते हैं, वह पहले ही ले लिया गया है क्योंकि यह विशिष्ट होना चाहिए । जब तक पता फ़ील्ड के दाईं ओर नीला टिक दिखाई नहीं देता, जैसा कि नीचे दिखाया गया है, आपको एक भिन्न डोमेन नाम का प्रयास करना चाहिए ।

उसके पूरा होने के बाद, एक टेम्प्लेट चुनें (आप इस समय कोई भी टेम्प्लेट चुन सकते हैं; हम आपको बाद में दिखाएंगे कि इसे कैसे बदलना है) और ब्लॉग बनाएं पर क्लिक करें !

स्टेप 5: अपना ब्लॉग शुरू करें ।

चरण 4 को सफलतापूर्वक पूरा करके, अब आपके पास एक वेबसाइट का निःशुल्क स्वामित्व है । पोस्ट और लेख प्रकाशित करना शुरू करने के लिए "ब्लॉगिंग शुरू करें" पर क्लिक करें ।

स्टेप 6 में अपनी वेबसाइट पर जाएँ ।

ब्राउज़र में अपनी वेबसाइट का पता दर्ज करें । आपका अपना वेबपेज आपको प्रदर्शित किया जाएगा । हालांकि ट्यूटोरियल अभी पूरा नहीं हुआ है, हम आपको अपनी वेबसाइट को उत्कृष्ट और पेशेवर बनाने के लिए हर एक संशोधन दिखाएंगे । सबसे पहले, आपको शैली और लेआउट पसंद नहीं आ सकता है ।

ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट के लिए एक पोस्ट या लेख बनाएँ ।

अब जब आपकी ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट सफलतापूर्वक बन गई है, तो आप इसमें लेख जोड़ना शुरू कर सकते हैं ।

जब आप "प्रकाशित करें" क्लिक करते हैं, तो यह आपको Google+ पर सामग्री पोस्ट करने का संकेत देगा. हो सकता है कि आप ऐसा करना चाहें क्योंकि यह आपकी हाल ही में लॉन्च की गई वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करेगा ।

मैं Blogspot की स्थायी लिंक संरचना को कैसे कॉन्फ़िगर कर सकता हूँ ?

आप शायद यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि Permalink क्या होता है ? यह आपके लेख/पोस्ट का एक लिंक है जिसे एक्सेस करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में दर्ज करना होगा ।

जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं, तो आपके पास दो विकल्प होते हैं ।

स्वत: स्थायी लिंक निर्माण: शीर्षक क्षेत्र में दर्ज शीर्षक के आधार पर, ब्लॉगर स्वचालित रूप से वर्तमान पोस्ट के लिए स्थायी लिंक बना देगा ।

कस्टम स्थायी लिंक: साइडबार में एक कस्टम स्थायी लिंक के लिए विकल्प का चयन करें, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में देखा गया है, और एक मान दर्ज करें। सबसे अच्छे विकल्प वे शब्द हैं जो छोटे अक्षरों में उनके बीच एक हाइफ़न (-) के साथ होते हैं ।

वेबसाइट से पैसे कमाएं ?

अभी सब कुछ ठीक से सेट है । आप पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं, और जैसे ही आपकी वेबसाइट को सम्मानजनक स्तर का ट्रैफ़िक मिलना शुरू होता है, आप सीधे अपने ब्लॉगस्पॉट डैशबोर्ड से AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

अभी के लिए इतना ही; यदि आपके पास कोई और पूछताछ है, तो कृपया हमसे संपर्क करें । कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपनी राय दें । उपरोक्त चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करके, आप मुफ्त में एक वेबसाइट स्थापित करने में सक्षम होंगे । आपकी नई वेबसाइट के लिए शुभकामनाएँ । यदि आपको यह उपयोगी लगे तो ट्यूटोरियल को अपने दोस्तों के साथ Facebook, Google+ और Twitter पर साझा करें ।

x

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

एक टिप्पणी भेजें (0)