Gym Diet Plan In Hindi | जिम में क्या क्या डाइट लेनी चाहिए ?

0

Gym Diet Plan | पूरे दिन का डाइट चार्ट

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपको बताएंगे कि जिम में कौन-कौन सी डाइट लेनी चाहिए ? इसकी कंप्लीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

Gym Diet Par Kya Khana Chahiye | मसल्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज़ के साथ में आपको अच्छी डाइट लेना बहुत ज़रूरी है और इसलिए  हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा बहुत सस्ती वाली डाइट प्लान बताने जा रहे हैं जिसको आज़मा के आप बहुत ही अच्छी बॉडी बना सकते हो आपको किसी भी प्रोटीन सप्लीमेंट पाउडर की ज़रूरत नहीं है हम आपको जो डाइट बताएंगे यह खाकर भी आप अपनी बॉडी बहुत अच्छी बना सकते हैं इस डाइट को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें तभी आपको सब अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं ।

जो हम आपको डाइट प्लान बताएंगे उसमें हम आपको पांच मील्स के बारे में बताएंगे क्योंकि अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको कम से कम 5 मील 1 दिन में लेना बहुत ज़रूरी होता है और हम आपको इन मील्स को खाने के लिए अलग-अलग टाइम भी बताएंगे आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कौन सी मिल किस टाइम पर खानी है ।

Breakfast | सुबह का नाश्ता

सबसे पहले हम सुबह के नाश्ते की बात करेंगे जो आपको 8:00 से 9:00 बजे  के बीच में खाना है । और इस ब्रेकफास्ट में आपको एक गिलास दूध उसके साथ में आपको 25 ग्राम मूंगफली लेनी होगी जो कि बिना छिलके वाली होनी चाहिए उसके साथ में आपको सोयाबीन और भुना चना 25 ग्राम लेने होंगे तो यह होगा हमारे सुबह का नाश्ता जो आपको 8:00 से 9:00 के बीच में खाना होगा ।

Lunch | दोपहर का भोजन

अब आपको जो अगली मील लेनी होगी वह होगी लंच की जो आपको 11:00 से 12:00 बजे के बीच में लेनी होगी लंच के समय आपको लेने होंगे 2 अंडे और अगर आप वेजीटेरियन हैं तो आप 50 ग्राम पनीर भी ले सकते हैं उसके साथ में आपको रोटी या चावल लेना होगा हमारी राय से आप रोटी ही लो बहुत से लोग रोटी को नॉर्मल भोजन समझते हैं परंतु हम आपको बता दें की रोटी में एक अंडे के मुकाबले प्रोटीन होता है इसलिए अगर आप रोटी लेंगे तो ज़्यादा अच्छा होगा रोटी के साथ आप सब्ज़ी का सेवन करें या दाल का परंतु अगर आप दाल का सेवन करेंगे तो आपको ज़्यादा प्रोटीन मिलेगा ।

Pre Workout Meal | जिम करने से पहले का भोजन

प्री वर्कआउट मील वह मील होती है जो या तो जिम करने से पहले ली जाती है या एक्सरसाइज़ करने से पहले तो हमारे अपने इस प्री वर्कआउट मील का टाइम होना चाहिए 3:00 से 4:00 बजे के बीच में इस समय में आपको जो मील लेनी है वह कुछ इस प्रकार है आपको 2 केले के साथ एक कटोरी चने का सेवन करना होगा और यह बात ध्यान में रहे कि चने भीगे हुए होने चाहिए और आपको यह मील वर्कआउट से 25 मिनट पहले लेनी होगी तभी इसका फायदा होगा ।

After Workout Meal | जिम करने के बाद का भोजन

आफ्टर वर्कआउट मील वह मील होती है जो आपको जिम करने के बाद लेनी होगी जिसकी टाइमिंग 5:00 से 6:00 बजे के बीच होगी हम आपको बता दें कि आफ्टर वर्कआउट मील जो कि आपको एक्सरसाइज़ के बाद लेनी होती है उसमें आपको ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होगी क्योंकि उस वक्त हम जिस भी चीज़ का सेवन करते हैं वह हमारे शरीर में लगता है इसमें आपको 2 अंडे का सेवन करना होगा और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप 100 ग्राम पनीर भी खा सकते हैं और उसके साथ दाल या सोयाबीन की सब्ज़ी के साथ कम से कम तीन रोटी का सेवन करें ।

Dinner | रात का खाना

अब हम आपको रात के खाने यानी की दिन की आखिरी मील के बारे में बताने जा रहे हैं एक बात का ध्यान रहे कि रात में आपको ज़्यादा देर के बाद खाना नहीं खाना है 8:00 से 9:00 बजे तक भोजन का सेवन करें और फिर 1-2 घंटे बाद आप सो सकते हैं रात के समय आपको बहुत भारी खाना नहीं खाना है रात के समय आप 50 ग्राम पनीर और 50 ग्राम भुना हुआ चना खाएं और आराम से धीरे-धीरे चबा चबा कर खाएं तभी जाकर आपके शरीर में ज़्यादा अच्छी से लगेगा क्योंकि जो पनीर होता है इसमें स्लो डाइजेस्टिव प्रोटीन होता है जोकि धीरे-धीरे पचता है जो कि रात भर में आपका शरीर पचा लेगा ।

अगर आप हमारे द्वारा बताई गई इस डाइट को अपनाते हैं तो आपको रोज़ाना 120 से 130 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा और हम आपको यह बताएं कि आपके शरीर के हिसाब से कितना प्रोटीन लेना है तो जान लीजिए कि आपको अपने शरीर के वज़न से दोगुना ग्राम में प्रोटीन लेना है जैसे कि अगर आपका वज़न 60 किलो है तो आपको 120 ग्राम प्रोटीन रोज़ाना लेना होगा ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें अगर आपको कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)