Google Adsense Approval Kaise Len | गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल कैसे मिलता है ?

0

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल कैसे मिलता है ? | Google Adsense Ka Approval Kaise Milta Hai

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपको बताएंगे कि गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल कैसे मिलता है ? किस तरीके से आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है और किन-किन चीजों का आपको ध्यान देना है इन सभी चीजों के बारे में आज मैं आपको इस आर्टिकल के अंदर कंप्लीट इंफॉर्मेशन देने वाला हूं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

Google Adsense Account का Approval कैसे मिलता है ?

जब भी कोई व्यक्ति घर बैठे online earning करने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में blogging का ही ख्याल आता है क्योंकि जिन व्यक्तियों को लिखना पसंद होता है उनके लिए blogging online earning करने का एक सबसे अच्छा ज़रिया है परंतु blogging करने के लिए google adsense का approved होना आवश्यक होता है ।

परंतु वह लोग जिन्हें google द्वारा adsense approval नहीं मिल पाता और उनकी सारी कोशिशें नाकाम हो रही है आज हम उन लोगों की सभी समस्याओं को दूर करने वाले हैं हम कोशिश करेंगे कि आपको पहली बारी में ही google adsense का approval मिल जाए और हम बताएंगे कि किन गलतियों के कारण आपको google adsense अकाउंट का अप्रूवल प्राप्त नहीं हो पा रहा है क्योंकि हम भी नए blogger की समस्याओं को समझते हैं की उन्हें शुरुआत में कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।

हमें पता है कि adsense के approval के लिए आपने कई बार प्रयास किया होगा परंतु यह आपको गूगल द्वारा प्राप्त नहीं हो पा रहा है इसलिए आज हम आपको अपने article द्वारा आपको विस्तार पूर्वक समझाएंगे कि उन्हें गूगल ऐडसेंस अप्रूवल को प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए इसके लिए आपको नीचे दी गई पंक्तियों को ध्यान से पूरा पढ़ना होगा ।

Google द्वारा adsense account approval आसानी से प्राप्त क्यों नहीं हो पाता है

आजकल गूगल अपनी पॉलिसी को बहुत तेज़ी से बदल रहा है इसका कारण है की लोगो द्वारा वेबसाइट और ब्लॉग का बहुत आसानी से बना लिया जाता है गूगल भी उतना ही शक्त होता जा रहा है लोग अप्रूवल लेने के बाद कुछ दिन ब्लॉगिंग करते है फिर बाद में छोड़ देते है इसी कारण गूगल भी उन्ही लोगो को अप्रूवल देता है जो मेहनत करते है और जिनका इरादा लंबे समय तक ब्लॉगिंग करना होता है ।

यूजर्स  ऐडसेंस फ्रेंडली थीम का उपयोग करें

अगर आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट approved नहीं हो पा रहा है तो इसका सबसे पहला कारण आपके द्वारा इस्तेमाल की हुई theme हो सकती है आप अपने ब्लॉग में जिस प्रकार की थीम का इस्तेमाल करते हैं वह ऐडसेंस फ्रेंडली होनी चाहिए आप अपने मन से कोई भी थीम का इस्तेमाल नहीं कर सकते आपको ऐसी थीम का इस्तेमाल करना चाहिए जो पहले से ही बहुत पॉपुलर हो और जिसका इस्तेमाल सभी बड़े bloggers  द्वारा किया जाता हो हमारी राय से आपको जनरेट प्रेस थीम का उपयोग करना चाहिए इससे आपके ऐडसेंस अकाउंट के अप्रूवल की जल्दी प्राप्त होने की आशंका बढ़ जाती है ।

Blog के लिए ज़रूरी पेज बनाऐं

अगर आप चाहते हैं की आपको एक ही बार में अप्रूवल मिल जाए तो इसके लिए आपको google को अपने blog के प्रति भरोसा दिलाना होगा । जिसके लिए आपको अपने blog में contact us, about us, privacy policy, disclaimer, term & condition जैसे महत्वपूर्ण पेज का उपयोग करना होगा आपको about page मे अपना living address ज़रूर डालना चाहिए अगर आप चाहते है की यूज़र आपको आसानी से contact कर सके इसके लिए आपको एक पेज बना कर तैयार करना होगा जो किसी भी ऑनलाइन tool द्वारा तैयार किया जा सकता है ।

Domain की Age एक महीने से ज्यादा होनी चाहिए

ऐडसेंस अप्रूवल के बहुत सारे नियम बनाए गए है जिनमे से एक नियम यह भी है कि आपको adsense account के approval के लिए इंतजार करना पड़ता है अगर आप अपना blog blogger.com पे डालते हैं तो आपको कम से कम 5 महीने बाद अप्लाई करना होता है और अगर आपका blog wordpress पर है तो आप एक महीने के बाद कभी भी apply कर सकते हैं । इसलिए adsense account के approval के लिए जल्दबाजी न करें और अपने blog को समय दें ।

आपका blog unique और high quality का होना चाहिए

अगर आप सच में चाहते हो की आप google adsense account का approval पाना चाहते हैं या blogging के लिए सीरियस हैं तो आपको एक high quality content लिखना होगा जो की सबसे unique हो और आपको एक legal content लिखना होगा और सबसे ज़रूरी आपको किसी का content बिल्कुल भी कॉपी नहीं करना है और अपना कंटेंट लिख लेने के बाद अपनी पोस्ट का plagiarism ज़रूर check कर लेना है अगर आप इन सभी नियमों का पालन करेंगे तो आपको बहुत कम समय में approval मिल जायेगा ।

किसी अन्य add network का उपयोग न करें

Adsense approval पाने के लिए सबसे ज़रूरी बात तो यह है की जब तक आपको adsense account का approval ना मिल जाए आपको किसी और ad network या affiliate banners का इस्तेमाल न करें यह आपके adsense approval के लिए सबसे बड़ा खतरा बन सकता है बेहतर होगा की आप सब्र से काम लें और अपने adsense account के approval का इंतजार करें ।

हमे कैसा डोमेन लेना चाहिए

कुछ लोग पैसे के मामले में बहुत लालची होते हैं और वह फ्री domain जैसे Tk, Mi को इस्तेमाल करते हैं और सोचते हैं की उन्हें google द्वारा approval मिल जायेगा परन्तु आपकी जानकारी के लिए बता दे की free domain में adsense approval की प्राप्ति नही हो पाती है अगर आप कुछ रुपए लगाकर एक अच्छा डोमेन लेते है जैसे .com, .net, या .in जैसे डोमेन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जल्दी ही गूगल द्वारा adsense का approval मिल जाता है ।

अपने blog में SSL certificate का इस्तेमाल करें

अगर आप गूगल के साथ जितना अच्छा ट्रस्ट बनाते हैं आपको उतना ही जल्दी adsense अप्रूवल प्राप्त होता है अगर आप अपने blog मे SSL certificate को प्रयोग में लाते हैं तो search engine और user दोनो का ही ट्रस्ट बढ़ता है और SSL certificate बनाने के और भी फायदे हैं इससे आपका account किसी भी प्रकार की पेमेंट प्राप्त कर सकता है और account hacking से भी बचा रहता है ।

आशा है की आपको हमारे इस article द्वारा बताई गई बातें समझ में आ गई होगी अब आपको google adsense approval को प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता और इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमको फॉलो करते रहें अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में और अच्छी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट की सभी पोस्ट को पढ़ें ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)