Mobile Me Hindi Typing Kaise Karen | मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

0

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप अपने मोबाइल फ़ोन में हिंदी में टाइपिंग कैसे कर सकते हैं यानी कि आप हिंदी  कीबोर्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं दोस्तों कई बार हमें हिंदी में टाइपिंग करना होता है लेकिन हमारे मोबाइल फ़ोन में हिंदी कीबोर्ड नहीं होता है तो आज मैं आपको बताऊंगा कि आप हिंदी कीबोर्ड कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं और दोस्तों जिस कीबोर्ड के बारे में मैं आपको बताने वाला हूँ यह गूगल का ही अपना कीबोर्ड है और इस कीबोर्ड की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आपकी जब मर्ज़ी हो आप हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग कर सकते हैं इसमें आप Hinglish भाषा में टाइप करेंगे वह ऑटोमेटिक हिंदी भाषा में टाइप हो जाएगा तो किस तरीके से आप मोबाइल फ़ोन में हिंदी टाइपिंग करेंगे इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए जान लेते हैं कैसे करना है ।

सबसे पहले आपको इस लिंक play.google.com पर क्लिक करके प्ले स्टोर एप्लीकेशन के अंदर आ जाना है और Google Indic Keyboard को इंस्टॉल कर लेना है यह कीबोर्ड गूगल का ही है इसीलिए यह एप्लीकेशन बिल्कुल सुरक्षित है इंस्टॉल होने के बाद Google Indic Keyboard के एप्लीकेशन को ओपेन करना है एप्लीकेशन को ओपेन करने के बाद Enable In Settings के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको स्क्रीन पर कई कीबोर्ड दिखेंगे आपको Google Indic Keyboard को सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद Select Input Method के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद English & Indic Languages के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Set Permissions  के ऑप्शन पर क्लिक करके सभी परमिशन को एक्सेप्ट कर लेना है ।

अब आपको Accept वाले बॉक्स को चेकमार्क करके स्क्रीन के ऊपर अंगुली से राइट से लेफ्ट की तरफ ड्रैग करना है उसके बाद राइट एरो के आइकॉन पर क्लिक करना है उसके बाद Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Select Input Language के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद अगर आपमें Use System Languages वाला ऑप्शन इनेबल होगा तो उसे डिसेबल करके English & Indic Languages वाले ऑप्शन को और Hindi & Hinglish वाले ऑप्शन को इनेबल कर देना है अब आप अपने मोबाइल फ़ोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)