ChatGpt Kya Hai | चैटजीपीटी क्या है ?

0

What Is ChatGpt In Hindi | चैटजीपीटी क्या है और कैसे काम करता है ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है मैं हूँ आपके साथ अहमद आज़मी और आज हम आपको बताएँगे कि ChatGPT क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ? इसकी कम्पलीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

ChatGPT Ka Use Kaise Karen | चैटजीपीटी का यूज़ कैसे करें ?

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ChatGPT के बारे में यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स है जिसकी मदद से आप किसी भी सवाल का जवाब तुरंत पा सकते हैं चाहे वह कोई भी सवाल हो जो भी सवाल इंटरनेट पर मौजूद होगा उसका जवाब आपको मिलेगा अगर आप पढ़ाई करते हैं और कोई भी सवाल आपको नहीं आता है तो आप इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स की मदद से बहुत ही आसानी से हल कर सकते हैं जिस तरीके से आप अपने टीचर से सवालों का जवाब पूछते हैं बिल्कुल उसी तरीके से आप इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल से भी पूछ सकते हैं यह बिल्कुल आपको सही जवाब देगा बस इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स को आपकी भाषा समझ में आनी चाहिए तो किस तरीके से आपको इसमें सवालों का जवाब पता करना है चलिए अब हम जान लेते हैं ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन से प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपेन करना है और सर्च बार में ChatGPT टाइप करके सर्च करना है और चैटजीपीटी का जो ऑफिसियल एप्लीकेशन है उसे इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल होने के बाद एप्लीकेशन को ओपेन करना है एप्लीकेशन को ओपेन करने के बाद Continue With Google के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा कि मैंने आपको फोटो में दिखाया है ।


अब आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर आगे बढ़ना है और आपको अपना पूरा नाम डालना है उसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि डालनी है फिर Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर Send Code के ऑप्शन पर क्लिक करना है इतना करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड जाता है उस कोड को डालकर वेरीफाई कर लेना है और जो भी आगे का प्रोसेस है उसे पूरा कर लेना है और एप्लीकेशन के अंदर लॉगिन हो जाना है ।

एप्लीकेशन के अंदर लॉगिन होने के बाद आपके सामने मैसेज लिखा हुआ एक बॉक्स दिखेगा जिस बॉक्स में आप अपने सवाल को टाइप करके ऊपर की तरफ जो एरो बना है उसपर क्लिक करना है जैसा कि मैं आपको फोटो में दिखाया है ।


इतना करते ही आपके सवाल का जवाब आपको स्क्रीन पर मिल जाता है जिसे आप नोट करके भी रख सकते हैं आप किसी भी टॉपिक से रिलेटेड इस पर सवाल कर सकते हैं यहां तक कि अगर आपको गणित नहीं आती है तो आप गणित का सवाल भी इससे पूछ सकते हैं ऊपर की तरफ 3 लाइन पर क्लिक करके आप एक नई चैट भी कर सकते हैं इस तरीके से आप इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कोई भी सवाल का जवाब बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके अगर आपने अभी तक हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया है तो आपको हमारी वेबसाइट पर टेलीग्राम ग्रुप का ज्वाइन बटन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम ग्रुप से ज्वाइन हो सकते हैं जहां पर आप हमसे कोई भी सवाल जवाब डायरेक्ट कर सकते हैं आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)