GST Number Se Address Kaise Pata Kare | जीएसटी नंबर से डिटेल कैसे पता करें ?

1

GST Number Check Kaise Karen | जीएसटी नंबर चेक कैसे करें ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है मैं हूं आपके साथ अहमद आज़मी और आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप जीएसटी नंबर से पूरी डिटेल्स पता करेंगे ? इसकी कंप्लीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रुर पढ़े ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

How To Check GST Number | जीएसटी नंबर से एड्रेस कैसे पता करें ?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपेन करना है और सर्च बार में GST Portal टाइप करके सर्च करना है और भारत सरकार की जो जीएसटी की ऑफिशियल वेबसाइट है उसे ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक gst.gov.in पर क्लिक करके भी डायरेक्ट वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं ।

वेबसाइट को ओपेन करने के बाद राइट साइड में ऊपर की तरफ 3 लाइन पर क्लिक करना है उसके बाद Search Taxpayer के ऑप्शन पर क्लिक करके Search By GSTIN/UIN के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको यहां पर जिस भी जीएसटी नंबर को आप चेक करना चाहते हैं उसको यहां पर उस जीएसटी नंबर को डालना है जीएसटी नंबर डालने के बाद कैप्चा कोड डालना है और Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

इतना करते ही उस जीएसटी नंबर पर जो भी डिटेल्स मौजूद होती है वह आपको देखने को मिल जाती है जैसे उसका कम्पलीट एड्रेस, जिस तिथि को जीएसटी के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया था वह तिथि भी आपको देखने को मिल जाती है और जीएसटी नंबर एक्टिव है या नहीं यह भी आपको देखने को मिल जाता है कंपनी का नाम भी आपको देखने को मिल जाता है इस तरीके से आप जीएसटी नंबर से पूरी डिटेल पता कर सकते हैं ।

अगर आपको जीएसटी नंबर ही नहीं पता है तो उसे पता करने के लिए आपको जिसके नाम पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन हुआ है उसका पैन कार्ड का नंबर डालकर Search Taxpayer के अंदर Search By PAN के ऑप्शन पर क्लिक करना है और जिनके नाम पर भी जीएसटी नंबर रजिस्ट्रेशन हुआ है उसका पैन कार्ड नंबर डालकर और कैप्चा कोड डालकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

इतना करते ही आपके सामने उस पैन कार्ड से जितनी भी जीएसटी में रजिस्ट्रेशन हुआ होगा वह सारा जीएसटी नंबर आपको देखने को मिल जाएगा आपको जो जीएसटी नंबर चाहिए आप उसे कॉपी कर सकते हैं और उसके बाद जिस तरीके से मैंने आपको बताया है कि जीएसटी नंबर से पूरी डिटेल्स कैसे पता करें उसी तरीके से आपको पूरी डिटेल्स पता कर लेनी है इस तरीके से आप किसी का भी जीएसटी नंबर पता कर सकते हैं और जीएसटी नंबर से पूरी डिटेल्स भी पता कर सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल के अंदर कोई भी समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे अगर आपने अभी तक हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जॉइन नहीं हुए हैं तो हमारी वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको टेलीग्राम ग्रुप का ज्वाइन बटन मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम ग्रुप से ज्वाइन हो सकते हैं जहां पर आप हमसे कोई भी सवाल जवाब डायरेक्ट कर सकते हैं अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

अधिक पढ़ें - जीएसटी नंबर के लिए आवेदन कैसे करें ?

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

एक टिप्पणी भेजें