Voter Card Certificate Download Kaise Kare | वोटर आईडी सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें ?

0

Voter ID Card Certificate Download Kaise Kare | वोटर आईडी कार्ड सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है मैं हूँ आपके साथ अहमद आज़मी और आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि वोटर आईडी कार्ड सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ? इसकी कम्पलीट जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

Voter Card Certificate Download Kaise Karen | वोटर कार्ड सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें ?

दोस्तों अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है तो Election Commission of India की तरफ से एक ई-वोटर सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा है जो कि आप भी अपना बना सकते हैं इस सर्टिफिकेट को आप बिलकुल फ्री में और खुद से ही बना सकते हैं चलिए अब हम जान लेते हैं कि वोटर कार्ड सर्टिफिकेट को कैसे बनाना है ।

सबसे पहले आपको इस लिंक ceodelhi.gov.in पर क्लिक करके वेबसाइट को ओपेन कर लेना है वेबसाइट को ओपेन करने के बाद Take e-Voter's Pledge के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको सबसे पहले तो अपने नाम का टाइटल सेलेक्ट करके आपको अपना नाम डालना है उसके बाद कैप्चा कोड डालकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आप जिस भी भाषा में सर्टिफिकेट को बनाना चाहते हैं उस भाषा को सेलेक्ट करना है इतना करते ही आपके सामने एक बॉक्स ओपेन हो जाता है आपको सही तरीके से पढ़कर बॉक्स को चेकमार्क करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इतना करते ही आपके सामने वोटर सर्टिफिकेट आ जाती है आप इसे सेव करके कहीं भी सुरक्षित रख सकते हैं ।

इस सर्टिफिकेट पर आपका नाम भी प्रिंट किया जाता है और जिस डेट को जारी की जाती है सर्टिफिकेट वह डेट भी इसमें मौजूद होती है और जो ऑफिसर इसको जारी करता है उस ऑफिसर की सिग्नेचर भी होती है इस तरीके से आप वोटर सर्टिफिकेट बना सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके अगर आपको आर्टिकल के अंदर कोई भी समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)