Google Ads Kya Hai Hindi Me | गूगल एड्स क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

0

गूगल एड्स क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि गूगल एड्स क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि गूगल एड्स क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ? इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रुर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके सबसे पहले तो हम जान लेते हैं कि गूगल एड्स क्या है ? Google Ads एक ऐसा ऑनलाइन एडवरटाइज़िंग प्रोग्राम है जिसके माध्यम से आपलोग अपनी चीज़ों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं अपनी चीज़ प्रोमोट कर सकते हैं चाहे वह आपका प्रोडक्ट हो चाहे वह आपकी सर्विस हो उसको प्रोमोट कर सकते हैं बदले में आपको निश्चित रूप से कुछ मिलने वाला है मतलब यह कि गूगल आपकी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक भेजेगा जिससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी और यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ेंगे गूगल एड्स की मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या फिर मोबाइल एप्लीकेशन को प्रोमोट कर सकते हैं गूगल एड्स अकाउंट के अंदर आपको कम से कम 500 रुपये डालना होता है इसमें आप अपना बजट सेलेक्ट कर सकते हैं आप किसको एड्स दिखाना चाहते हैं जैसे लड़की या लड़के को कितने उम्र वालों को दिखाना है और कौन सी जगह एड्स को दिखाना है यह सारी चीज़ें आप कर सकते हैं अब तो आप समझ ही गए होंगे गूगल एड्स क्या है ।

अब हम जान लेते हैं गूगल एड्स काम कैसे करता है ? सबसे आसान तरीके से मैं आपको समझाता हूँ एक तरफ रखो एडवरटाइज़र को और दूसरी तरफ रखो पब्लिशर को एडवरटाइज़र क्या होता है ? एडवरटाइज़र वह होता है जिसको एड्स चलानी है एड्स चलाने वाले कि जगह हम लोग लेते हैं Amazon को Amazon एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है दूसरी तरफ पब्लिशर यानी कि मैं हूँ जो कि मैं एक कंटेंट क्रिएटर हूँ जहां पर मेरे ऑडियंस आते हैं और कंटेंट को पढ़ते हैं अब Amazon को अपनी सेल प्रोमोट करना है मुझको पैसे कमाना है क्योंकि मेरे पास ऑडियंस है और मैं मेहनत से कंटेंट लिखता हूँ अब Amazon गया Google Ads पर जहां पर वह अकाउंट बनाकर उसमें पैसे डालकर एड्स को चला दिया तो उस एड्स को गूगल पब्लिशर की वेबसाइट पर दिखाता है जिसकी वेबसाइट गूगल एडसेंस में अप्रूवल होती है और पब्लिशर को उसके बदले पैसे दिया जाता है जिसमें से कुछ पैसे गूगल अपने पास रख लेता है और बाकी का पैसा पब्लिशर को दे देता है एडवरटाइज़र अपने हिसाब से पर क्लिक का पैसा सेट कर देता है कि कितना पैसा एक क्लिक होने पर दिया जाएगा एडवरटाइज़र को Google Keyword Planner टूल के बारे में भी पता होना चाहिए Google Keyword Planner टूल की मदद से आप सर्चेबल कीवर्ड पता कर सकते हैं और उस कीवर्ड पर अच्छी तरीके से एड्स को चला सकते हैं अब तो आप समझ ही गए होंगे कि गूगल एड्स काम कैसे करता है ।

अब हम जान लेते हैं गूगल एड्स अकाउंट कैसे बनाना है ? सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से या फिर लैपटॉप से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपेन करना है और सर्च बार में Google Ads टाइप करके सर्च कर लेना है और Google Ads की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक ads.google.com पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं वेबसाइट को ओपेन करने के बाद Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है ।

शुरुआत में अगर आप 2000 रुपये डालकर एड्स को चलाते हैं तो आपको 2000 रूपये आपके गूगल एड्स अकाउंट में वापस दे दिया जाता है अब आपको Get More Calls के ऑप्शन को सेलेक्ट रहने देना है और Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको अपना पूरा नाम डालकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपकी वेबसाइट मोबाइल में किस तरीके से दिखेगी और डेस्कटॉप में कैसे दिखेगी वह आपको दिख जाएगा उसके बाद नीचे की तरफ आकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका मोबाइल नंबर ऑटोमेटिक आ जाता है अब आपको सिर्फ Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद कीवर्ड सेलेक्ट करके Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद दोबारा से Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपना बजट सेलेक्ट करके Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आपने जो भी डिटेल्स भरा है वह दिखेगी आपको नीचे की तरफ आकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको पेमेंट मेथड सेलेक्ट कर लेना है जैसे मैं यहां पर Paytm को सेलेक्ट करता हूँ अब मुझे अपना Paytm का मोबाइल नंबर डालकर Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद मेरे मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डाल देना है उसके बाद आपको जितना बैलेंस ऐड करना है उस अमाउंट को डालकर बॉक्स को चेकमार्क करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

याद रहे कम से कम 500 रुपये डालना होगा आपको अब आपको Explore Your Campaign के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Settings के ऑप्शन पर क्लिक करके Switch To Expert Mode के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस तरीके स आप गूगल एड्स का अकाउंट बनाकर उसमें पैसे डालकर अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फिर मोबाइल एप्लीकेशन को प्रमोट कर सकते हैं और अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

एक टिप्पणी भेजें (0)