Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare | ब्लॉगर में मेटा टैग कैसे ऐड करें ?

0

ब्लॉगर में मेटा टैग कैसे ऐड करें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगर में मेटा टैग कैसे ऐड करें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि ब्लॉगर में मेटा टैग ऑप्शन इनेबल कैसे करें और ब्लॉगर की पोस्ट के अंदर टैग कैसे डालें ? आपको मैं बता देना चाहता हूँ कि ब्लॉग वेबसाइट की पोस्ट के अंदर टैग डालना बहुत ज़रूरी होता है टैग डालने से ही आपकी पोस्ट ज़्यादा रैंक करती है जब कभी भी आप ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं तब आपको मेटा टैग डालने का ऑप्शन नहीं मिलता है आपको उसे इनेबल करना होता है किस तरीके से आपको मेटा टैग का ऑप्शन इनेबल करना है और टैग कैसे डालना है इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए जान लेते हैं कैसे करना है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से या फिर लैपटॉप से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपेन करना है और सर्च बार में Blogger टाइप करके सर्च कर लेना है और ब्लॉगर की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक blogger.com पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं वेबसाइट को ओपेन करने के बाद ऊपर की तरफ Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपनी उसी जीमेल आईडी से लॉगिन कर लेना है जिससे आपने ब्लॉग वेबसाइट बनाया है ।

ब्लॉगर में लॉगिन होने के बाद आपको ऊपर की तरफ थ्री लाइन के ऑप्शन पर क्लिक करके Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको नीचे की तरफ आना है और Meta Tags के नीचे Enable Search Description वाले ऑप्शन को इनेबल कर देना है उसके बाद Search Description के ऊपर क्लिक करके 150 वर्ड का आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट से संबंधित डिस्क्रिप्शन डालकर Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

इतना करते ही आपके ब्लॉगर के अंदर मेटा टैग ऑप्शन इनेबल हो जाता है जो डिस्क्रिप्शन आप डालते हैं अगर कोई व्यक्ति उसी तरीके से सर्च करता है जैसा आपने लिखा है तो भी गूगल आपकी वेबसाइट को दिखायेगा इसीलिए वेबसाइट का डिस्क्रिप्शन और पोस्ट का डिस्क्रिप्शन ज़रुर डालें ताकि आपकी पोस्ट गूगल के सरचेस पर आ सके जिससे आपकी वेबसाइट पर ज़्यादा ट्रैफिक आये अब आप जब कभी भी ब्लॉगर पर पोस्ट लिखेंगे आपको Search Description का ऑप्शन मिल जाएगा जिसमें आप टैग डाल सकते हैं ।

चलिए अब हम जान लेते हैं टैग को कैसे डालेंगे सबसे पहले आपको गूगल में एक नए टैब को ओपेन करना है और सर्च बार में Keyword Tool टाइप करके सर्च कर लेना है और कीवर्ड टूल की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक keywordtool.io पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं वेबसाइट को ओपेन करने के बाद Google को सेलेक्ट करना है और कोई सा भी कीवर्ड टाइप कर देना है जैसे Youtube Channel Kaise Banayen मैंने सिर्फ यह कीवर्ड आपको समझाने के लिए टाइप किया है आप अपने हिसाब से टाइप करेंगे उसके बाद Search के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है आपके सामने बहुत सारे कीवर्ड आ जाएंगे आपको कीवर्ड कॉपी करके ब्लॉग पोस्ट करते समय डिस्क्रिप्शन के अंदर पेस्ट करके पब्लिश कर देना है इस तरीके से आप ब्लॉग वेबसाइट के अंदर टैग को डाल सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)