Youtube Video Par Thumbnail Kaise Lagayen | यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं ?

0

यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं ? जब तक आप अपनी यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल नहीं लगाते हैं वह वीडियो पर बहुत कम व्यूज़ आते हैं क्योंकि यूट्यूब वीडियो पर व्यूज़ लाने का सबसे अच्छा तरीका है यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल लगाना यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल लगाने से यह पता चल जाता है कि वीडियो किस टॉपिक के ऊपर बनी हुई है इसीलिए व्यूज़ भी ज़्यादा आने के चांसेज़ बढ़ जाते हैं तो जब कभी भी आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाएं तो सबसे पहले यूट्यूब वीडियो के लिए थंबनेल भी ज़रूर बनाकर अपने मोबाइल फ़ोन की गैलरी में रख लें किस तरीके से आपको यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल लगाना है इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ तो चलिए जान लेते हैं कैसे थंबनेल को लगाना है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन की गैलरी में थंबनेल को बनाकर रख लेना है उसके बाद आपको अपने मोबाइल फ़ोन से प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपेन करना है उसके बाद सर्च बार में Youtube Studio टाइप करके सर्च कर लेना है और Youtube Studio के ऑफिशियल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल होने के बाद एप्लीकेशन को ओपेन कर लेना है ।

यूट्यूब स्टूडियो एप्लीकेशन को ओपेन करने के बाद आपको अपनी उस जीमेल आईडी से लॉगिन करना है जिससे आपका यूट्यूब चैनल बना हुआ है लॉगिन होने के बाद अब आपको अपनी वीडियो को यूट्यूब के ऑफिशियल एप्लीकेशन से ही प्लस के आइकॉन पर क्लिक करके Upload a Video के ऑप्शन पर क्लिक करके टाइटल और डिस्क्रिप्शन डालकर वीडियो को अपलोड कर देना है ।

वीडियो अपलोड करने के बाद आपको यूट्यूब स्टूडियो के एप्लीकेशन को ओपेन करना है उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर यूट्यूब चैनल का नाम और सब्सक्राइबर दिखने लगेंगे अब आपको नीचे की तरफ Content के ऑप्शन पर क्लिक करना है Content के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको सारी वीडियोज़ दिखने लगती है अब आपको जिस भी वीडियो पर थंबनेल को लगाना है उस वीडियो के ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको ऊपर की तरफ पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करना है दोबारा से आपको ऊपर की तरफ लेफ्ट साइड में पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करके थंबनेल को अपलोड करके Done के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इतना करते ही आपके यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल लग जाती है इस तरीके से आप अपने मोबाइल फ़ोन से यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल को लगा सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)