PNR Status Kaise Check Karen | ट्रैन का पीएनआर स्टेटस चेक कैसे करें ?

0

ट्रैन का पीएनआर स्टेटस चेक कैसे करें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि ट्रैन का पीएनआर स्टेटस चेक कैसे करें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों यहां पर आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही ट्रैन का पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपकी सीट कौन सी है और सीट कन्फर्म हुई है कि नहीं आपकी ट्रैन कितने बजे स्टेशन से निकलेगी और कितने बजे पहुंचाएगी आपकी सीट नंबर क्या है कितना समय लगेगा आप यह भी जान सकते हैं तो किस तरीके से आप पीएनआर स्टेटस चेक करेंगे इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रुर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए जान लेते हैं कैसे PNR स्टेटस चेक करना है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपेन करना है और सर्च बार में IRCTC IXIGO टाइप करके सर्च कर लेना है और IRCTC IXIGO के ऑफिसियल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल होने के बाद एप्लीकेशन को ओपेन करना है एप्लीकेशन को ओपेन करने के बाद आपको अपनी भाषा सेलेक्ट करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको कैंसिल के आइकॉन पर क्लिक करके सभी डायलॉग बॉक्स को बंद कर देना है उसके बाद आपको PNR Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको अपना 10 डिजिट का PNR नंबर टाइप करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Search के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सारी डिटेल्स दिखने लगती है जैसे कि किस तारीख़ को और कितने बजे आपकी ट्रैन स्टेशन से निकलेगी और किस तारीख़ को और कितने बजे आपकी ट्रैन पहुंचेगी और कितना समय लगेगा यह सबसे ऊपर ही आपको दिख जाएगा और किस स्टेशन से किस स्टेशन पर जाएगी यह भी आपको दिख जाएगा और किस प्लेटफॉर्म पर ट्रैन आएगी यह भी आपको दिख जाता है और सीट नंबर और कौन सी सीट है यह भी आपको दिख जाता है जैसे ऊपर की सीट या फिर बीच की सीट या फिर नीचे की सीट या फिर साइड वाली सीट यह सारी डिटेल्स आपको दिख जाती है इस तरीके से आप PNR स्टेटस को बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)