HDFC Bank Me Khata Kaise Kholen | एचडीएफसी बैंक में खाता कैसे खोलें ?

0

एचडीएफसी बैंक में खाता कैसे खोलें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि एचडीएफसी बैंक में खाता कैसे खोलें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि एचडीएफसी बैंक में खाता कैसे खोलें ? अगर आपको बैलेंस मेंटेन करने में कोई प्रॉब्लम नहीं है और आपको बेस्ट सर्विसेज़ वाला बैंक अकाउंट चाहिए तो आपको HDFC बैंक में अकाउंट ओपेन करना चाहिए इसमें आप घर बैठे ही वीडियो केवाईसी के माध्यम से अकाउंट ओपेन कर सकते हैं तो किस तरीके से एचडीएफसी बैंक में अकाउंट ओपन करना है और इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे जनरेट करना है इसका कंपलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूं इसीलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके किसी भी बैंक अकाउंट में खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड और आपके आधार कार्ड से लिंक हुआ मोबाइल नंबर मौजूद होना चाहिए तभी जाकर आप घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से खाता खोल सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं कैसे करना है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से या फिर लैपटॉप से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपेन करना है और सर्च बार में HDFC Bank टाइप करके सर्च कर लेना है और एचडीएफ़सी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक hdfcbank.com पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं वेबसाइट को ओपेन करने के बाद नीचे की तरफ आपको Select Product Type के ऑप्शन पर क्लिक करके Accounts ऑप्शन को सेलेक्ट करना है उसके बाद Select Product ऑप्शन पर क्लिक करके Savings Accounts के ऑप्शन पर क्लिक करके Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालना है उसके बाद पैन कार्ड का नंबर डालना है उसके बाद कैप्चा कोड डालकर बॉक्स को चेकमार्क करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है Continue के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डालकर Verify & Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Aadhaar Card के ऑप्शन को सेलेक्ट करके Proceed To Verification के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Agree के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको अपने आधार कार्ड का नंबर या फिर वर्चुअल आईडी डालनी है उसके बाद Proceed To Verification के ऑप्शन पर क्लिक करना है Proceed To Verification के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डालकर बॉक्स को चेकमार्क करके Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Regular Savings Account को सेलेक्ट करके Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है उसके बाद जिला सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको अपनी ब्रांच सेलेक्ट करके Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है दोबारा से आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको सबसे पहले Browse के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फ़ोन की गैलरी से फोटो को सेलेक्ट करना है उसके बाद Upload के ऑप्शन पर क्लिक करना है कुछ डिटेल्स आपके आधार कार्ड से ऑटोमेटिक भर जाती है अब आपको नीचे की तरफ आकर आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है उसके बाद मैरिटल स्टेटस सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको अपने पिता और माता का नाम डालकर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है दोबारा से आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको अपना ऑक्यूपेशन सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको Source Of Fund सेलेक्ट करना है मतलब आप किस तरीके से पैसे कमाते हैं वह बताएंगे उसके बाद आपको अपनी वार्षिक आय डालकर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Resident टाइप सेलेक्ट करना है उसके बाद अगर आपका मेलिंग ऐड्रेस और परमानेंट ऐड्रेस एक ही है तो आपको दोनों बॉक्स को चेकमार्क करना है अगर कोई दूसरा एड्रेस है तो बॉक्स को चेकमार्क नहीं करना है और कम्पलीट एड्रेस डाल देना है मेलिंग ऐड्रेस का मतलब यह है कि आपको एचडीएफसी बैंक की तरफ से जो भी कुछ दिया जाएगा वह आपके मेलिंग ऐड्रेस पर ही दिया जाएगा अगर आप बॉक्स को चेकमार्क कर देंगे तब आपको नीचे की तरफ आकर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद नॉमिनी की कम्पलीट डिटेल्स भरकर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका जन्म जिस राज्य में हुआ है उसे डालना है उसके बाद आपका जन्म जिस शहर में हुआ है उसे डालकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको बॉक्स को चेकमार्क करके Agree & Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है Agree And Continue के ऑप्शन पर क्लिक करते ही सफलतापूर्वक आपका HDFC बैंक में अकाउंट ओपेन हो जाता है आपको स्क्रीन पर अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी मिल जाती है अब आपको Start Video KYC के ऑप्शन पर क्लिक करके वीडियो केवाईसी कर लेनी है वीडियो केवाईसी में आपसे बैंक अधिकारी आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड देखेगा और आपसे सिग्नेचर करने को कहेगा वीडियो केवाईसी कम्पलीट होने के बाद आप अपने HDFC बैंक अकाउंट को पूरी तरीके से यूज़ कर पाएंगे इस तरीके से आप HDFC बैंक में खाता खोल सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)