Aadhaar Card Me Date Of Birth Kaise Change Karen | आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें ?

0

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आपको इस लिंक myaadhaar.uidai.gov.in पर क्लिक करके वेबसाइट पर आ जाना है अब आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद सबसे पहले आपको अपना या किसी का भी आधार कार्ड नम्बर डालना है जिसके आधार कार्ड की आप जन्मतिथि बदलना चाहते हैं आधार नम्बर डालने के बाद कैप्चा कोड डालकर Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डालकर Login के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Update Aadhaar Online के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Proceed To Update Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना है एक बात आपको ध्यान में रखना होगा कि नाम आप दो बार बदल सकते हैं लेकिन जन्मतिथि सिर्फ एक बार ही बदल सकते हैं इसीलिए बहुत सोच समझ कर ही जन्मतिथि चेंज कीजियेगा अब आपको Date of Birth के ऑप्शन पर क्लिक करके Proceed To Update Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

आपके आधार कार्ड में जो जन्मतिथि पहले से है वह आपको दिखेगी अब आपको जो भी नई जन्मतिथि डालनी है उस जन्मतिथि को कैलेंडर से सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट में किसी एक डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है डॉक्यूमेंट आपको क्लियर अपलोड करना है उसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको कन्फर्म करने के लिए Okay के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद सभी टर्म्स को एक्सेप्ट करके Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा जिसके लिए टर्म्स को एक्सेप्ट करके Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं ।

भुगतान करने के बाद आपको Download Acknowledgement के ऑप्शन पर क्लिक करके रसीद को डाउनलोड कर लेना है इतना करते ही 7 दिनों के अंदर आपके आधार कार्ड पर जन्मतिथि बदल जाती है इस तरीके से आप आधार कार्ड में जन्मतिथि बदल सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

एक टिप्पणी भेजें (0)