Aadhaar Card Download Kaise Karen | बिना ओटीपी के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

0

बिना ओटीपी के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि बिना ओटीपी के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि बिना ओटीपी के आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? जी हां दोस्तों अब आप बिना ओटीपी के आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपका आधार कार्ड गुम हो गया है और आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक था वह भी आपके पास नहीं है फिर भी आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं बस उसके लिए आपको आधार कार्ड का नंबर या फिर एनरोलमेंट आईडी याद होनी चाहिए तभी जाकर आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं तो किस तरीके से बिना ओटीपी के आधार कार्ड को डाउनलोड करना है इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए जान लेते हैं कैसे डाउनलोड करना है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से या फिर लैपटॉप से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपेन करना है और सर्च बार में UIDAI टाइप करके सर्च कर लेना है और और UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक uidai.gov.in पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं वेबसाइट को ओपेन करने के बाद Get Aadhaar के अंदर आपको Download Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

इतना करते ही आप आधार कार्ड के नए पोर्टल पर चले जाते हैं अगर आप चाहें तो इस लिंक myaadhaar.uidai.gov.in पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस पोर्टल पर आ सकते हैं इस पोर्टल से आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं PVC आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं अब आपको नीचे की तरफ Order Aadhaar PVC Card के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको आधार कार्ड का नंबर या फिर एनरोलमेंट आईडी डालनी है उसके बाद कैप्चा कोड डालना है उसके बाद My Mobile Number is Not Registered के ऑप्शन पर क्लिक करके कोई सा भी नंबर डाल देना है जो आपके पास मौजूद हो मोबाइल नंबर डालने के बाद Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस पर एक ओटीपी चला जाएगा उस ओटीपी को डालकर टर्म एंड कंडीशन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद OK के ऑप्शन पर क्लिक करना है इस आधार कार्ड को आप यहीं से ऑर्डर कर सकते हैं अब आपको टर्म एंड कंडीशन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करके Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपको डेबिट कार्ड या फिर यूपीआई के माध्यम से 50 रुपये का भुगतान कर देना है ।

भुगतान करने के बाद Download Acknowledgement के ऑप्शन पर क्लिक करके रसीद को डाउनलोड कर लेना है अब आपका आधार कार्ड आपके घर के पते पर पोस्ट ऑफिस के माध्यम से कुछ ही दिनों में आ जाता है PVC Card Order Status के ऑप्शन पर क्लिक करके इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं इमरजेंसी में आधार कार्ड को आप तभी डाउनलोड कर पाएंगे जब आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होगा और वह आपके पास मौजूद होगा इस तरीके से आप अपने घर के पते पर बिना ओटीपी के आधार कार्ड को मंगवा सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)