Bank Ki Taiyari Kaise Karen | बैंक की तैयारी कैसे करें ?

0

Bank PO Kaise Bane | बैंक में पीओ की तैयारी कैसे करें ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है मैं हूं आपके साथ अहमद आज़मी और आज हम आपको बताएंगे कि बैंक में पीओ बनने के लिए क्या करें ? इसकी कंप्लीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रुर पढ़े ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए शुरू करते हैं ।

Bank PO Kaise Bante Hain | बैंक में पीओ बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है ?

आज के समय में बैंकिंग सेक्टर में जॉब करना युवाओं की पसंदीदा नौकरियों में से एक है लेकिन बैंक में नौकरी पाना आसान नहीं है इसके लिए उचित तैयारी एवं सही मार्गदर्शन दोनों ही बेहद ज़रूरी है ऐसे में आपने जगह-जगह बैंकिंग जॉब की तैयारी के लिए कई प्रकार के बैंकिंग कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में सुना एवं देखा होगा जिनका फीस स्ट्रक्चर एक मिडिल क्लास फैमिली के बच्चे के लिए बहुत ज़्यादा होता है ऐसे में एक आम विद्यार्थी किस प्रकार घर बैठे बैंकिंग सेक्टर में जॉब की तैयारी करें इसके बारे में ही हम इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं ।

बैंक में नौकरी दो आधार पर मिलती है पहली लिखित परीक्षा और दूसरी इंटरव्यू यानी साक्षात्कार के आधार पर मिलती है प्रारंभिक परीक्षा के रूप में लिखित परीक्षा होती है जिसे दो भागों में विभाजित किया जाता है और जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होते हैं उन्हें अगले राउंड के तौर पर साक्षात्कार (इंटरव्यू) के लिए बुलाया जाता है ।

बैंकिंग परीक्षा का आयोजन

वर्तमान में संचालित बैंकों में खाली पदों की भर्तियों के लिए बैंकिंग परीक्षा का आयोजन किया जाता है बैंकिंग  परीक्षाएं अधिकांश तौर पर आईबीपीएस एग्जाम के तहत आयोजित की जाती हैं आईबीपीएस एग्जाम यानी बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of Banking Personal Selection) IBPS सरकारी, निजी, वित्तीय, ग्रामीण, सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों और बीमा क्षेत्र की कंपनियों में खाली पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करती है ।

बैंक में जॉब करने की योग्यता

बैंकिंग सेक्टर में जॉब करने की इच्छा रखने वाले छात्रों की बड़ी-बड़ी आकांक्षाएं होती है कुछ छात्र क्लर्क, पीओ, विशेष अधिकारी जैसे पदों की नौकरी करना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि आखिर इसके लिए क्या योग्यता ज़रूरी है ।

क्लर्क और पीओ बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना ज़रूरी है वहीं बैंक मैनेजर का पद प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ मैनेजमेंट कोर्स से  डिप्लोमा एवं डिग्री होना ज़रूरी है ।

बैंकिंग एग्जाम  के लिए इन विषयों को पढ़ें

किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए ज़रूरी है कि हमें उसका सिलेबस अच्छे से पता हो कुछ ऐसे ही बैंकिंग जॉब की तैयारी के लिए भी ज़रूरी है बैंकिंग परीक्षा के लिए मुख्य तौर पर चार विषयों के बारे में पूछा जाता है ।

General knowledge 

Reasoning 

Computer knowledge 

English

बैंकिंग एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?

बैंकिंग एग्जाम की तैयारी के लिए यदि आप किसी एप्लीकेशन की खोज कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं । जिसके ज़रिए आप बैंक एग्जाम की तैयारी घर बैठे कर सकते हैं ।

टॉप रैंक  

आईबीपीएस बैंक परीक्षा तैयारी

टेक्सबुक 

ग्रेड अप  

dictionary.com 

वोकब 24

बैंकिंग एग्जाम की तैयारी से जुड़ी किताबें

यदि आप किताबों के ज़रिए बैंकिंग एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बुक के नाम साझा कर रहे हैं जिसके ज़रिए आप आसानी से बैंकिंग परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

1.Quantitative Aptitude

2.Banking awareness

3.Fast Track Objective Arithmetic

4.Wren and Martin for English Grammar

5.Verbal and Nonverbal Reasoning

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)