Internet Kya Hai | What is Internet in Hindi | इंटरनेट क्या है ?

0

What is Internet | इंटरनेट क्या होता है ?

हेलो दोस्तों समरीन इंस्टिट्यूट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है मैं हूँ आपके साथ अहमद आज़मी और आज हम आपको बातएंगे कि इंटरनेट क्या है ? इसकी कम्पलीट जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सकते तो चलिए शुरू करते हैं ।

Internet Kya Hota Hai | इंटरनेट क्या है और यह कैसे काम करता है ?

इंटरनेट विज्ञान के द्वारा दिया गया सबसे बड़ा वरदान है । इसका परिणाम यह है कि इंटरनेट ने मानव की जीवन शैली को इतना आरामदायक बना दिया है जिसका अंदाज़ा भी नहीं लगाया जा सकता इंटरनेट द्वारा सभी प्रकार के कार्य बहुत आसानी से हो जाते हैं और आपको कुछ मेहनत करने की ज़रूरत नहीं होती अगर आप इंटरनेट के बारे में ज़्यादा कुछ नहीं जानते तो आज हम आपको इंटरनेट के बारे में सारी जानकारी देंगे जैसे इंटरनेट क्या है और इंटरनेट की खोज किसने की और यह भी जानेंगे कि इंटरनेट द्वारा हमें कितना फायदा हुआ है और कितना नुकसान हुआ है ।

पहले के समय में लोगों को कोई सामान खरीदना होता था जैसे कि कपड़े सब्जियां फर्नीचर आदि हमें दुकानों तक जाना पड़ता था आज घर बैठे-बैठे ही हम किसी भी सामान को खरीद सकते हैं इंटरनेट का केवल यही एक फायदा नहीं होता इंटरनेट के और भी बहुत सारे फायदे होते हैं परंतु जिस वस्तु के फायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं इसी प्रकार इंटरनेट के भी कुछ नुकसान है जिन्हें हम अपने आर्टिकल के द्वारा बताएंगे ।

अपने इस लेख के द्वारा हम आपको यह निम्नलिखित जानकारियां प्रदान करेंगे ।

1. इंटरनेट की खोज किसने की 

2. भारत में इंटरनेट कब शुरू हुआ था

3. इंटरनेट कैसे काम करता है ।

4. इंटरनेट द्वारा प्राप्त जॉब्स

5. world wide web

6. ई-मेल

7. इंटरनेट से एंटरटेनमेंट

8. इंटरनेट के दुरुपयोग

9. इंटरनेट के सदुपयोग

10. बिजनेस एडवरटाइजिंग

इंटरनेट की खोज किसने की | Internet Ki Khoj Kisne Ki Hai

इंटरनेट की खोज पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ा आविष्कार था इंटरनेट की खोज करने के लिए बहुत सारे साइंसटिओं और प्रोग्रामर्स ने योगदान दिया था इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे पहले अमेरिका में हुआ सन 1957 में एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी की स्थापना की गई जिसका मुख्य रूप से इसी प्रकार की तकनीक का आविष्कार करना था और वह अपने प्रोजेक्ट में सफल भी हुए इंटरनेट का सबसे पहला इस्तेमाल अमेरिकी सेना ने पेंटागन में अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए किया था जिसका उद्देश्य दुनिया के सभी कंप्यूटर को एक दूसरे के साथ जोड़ना था सन 1969 तक ARPANET की स्थापना की गई जिससे दुनिया के सभी कंप्यूटर को एक दूसरे के साथ जोड़ा गया 1980 में इसका नाम इंटरनेट रख दिया गया था । दुनिया में सबसे पहले इंटरनेट की खोज करने वाले व्यक्तियों का नाम vint cerf और bob Khan था ।

भारत में इंटरनेट कब शुरू हुआ था | Bharat Me Internet Kab Shuru Hua Tha

वैसे तो सबसे पहले इंटरनेट का इस्तेमाल अमेरिका में सन 1980 को हो गया था परंतु इंडिया में 14 अगस्त 1995 को Videsh Sanchar Nigam Limited (VSNL) के द्वारा सभी भारतवासियों के लिए इंटरनेट सर्विस शुरू की गई थी ।

इंटरनेट कैसे काम करता है ? | Internet Kaise Kaam Karta Hai

इंटरनेट का इस्तेमाल हम सब करते हैं परंतु बहुत कम लोग जानते होंगे कि इंटरनेट काम कैसे करता है कुछ लोग तो यह समझते हैं कि इंटरनेट आसमानों में सेटेलाइट द्वारा प्राप्त होता है परंतु आज हम आपको इस बारे में सही जानकारी प्रदान करेंगे असल में इंटरनेट की लाइनें समुंद्र में बिछी होती है जिनका नाम सबमरीन केबल या ऑप्टिकल फाइबर केबल होता है इंटरनेट को एक यूजर तक तीन कंपनियों द्वारा पहुंचाया जाता है जिन्हें तीन हिस्सों में बांटा गया है ।

इंटरनेट द्वारा प्राप्त जॉब्स | Internet Se Job Kaise Milegi

इंटरनेट से पहले जॉब्स ढूंढने में भी बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था परंतु इंटरनेट आने के बाद बहुत सी ऐसी वेबसाइट और एप्स बन चुकी है जिससे जॉब ढूंढने में बहुत आसानी होती है आप किसी भी वेबसाइट में जाकर अपनी पसंद की जॉब का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इंटरनेट की वजह से ही बहुत से युवाओं की बेरोजगारी भी खत्म हुई है ।

वर्ल्ड वाइड वेब | World Wide Web

World Wide Web को शॉर्ट में WWW कहा जाता है और WWW भी इंटरनेट का हिस्सा होता है जब भी आप इंटरनेट पर कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करते हैं तो WWW ke कारण ही आपके सामने डॉक्युमेंट्स और विभिन्न प्रकार का डाटा खुलकर आता है सभी पेज़ों और अनेक प्रकार के डिजाइनों को HTML (Hyper Text Markup Language) द्वारा ही लिंक किया जाता है इसके बाद ही आपके सामने एक अच्छा वेब पेज आता है और WWW भी इसी के अंतर्गत कार्य करता है ।

ईमेल | E-mail

इंटरनेट की महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक ई-मेल आता है ईमेल के द्वारा ही हम अपने परिवार में किसी मेंबर या अपने दोस्तों के पास मैसेज कर सकते हैं और ईमेल के द्वारा किसी भी प्रकार के ज़रूरी दस्तावेज को शेयर कर सकते हैं गूगल आपको ईमेल बनाने का विकल्प फ्री में प्रदान करता है इसके लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड की ज़रूरत होती है और आपका यूजरनेम सबसे अलग होना चाहिए जो इंटरनेट सर्वर में पहले इस्तेमाल ना हुआ हो ।

इंटरनेट से एंटरटेनमेंट | Internet Se Entertainment

जहां तक मनोरंजन की बात है इंटरनेट से ज्यादा अच्छा मनोरंजन आपका कहीं नहीं हो सकता इंटरनेट आपको बहुत सी सोशल मीडिया प्लेटफार्म प्राप्त करता है जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक ट्विटर आदि इसमें लोग अपनी आईडी बनाकर घर बैठे ही अपने परिवार वालों या दोस्तों से वार्तालाप कर सकते हैं और आप इंटरनेट से घर बैठे जान पहचान के किसी भी व्यक्ति का चेहरा देख कर भी बातें कर सकते हैं जिसे वीडियो कॉल कहते हैं इंटरनेट पर आपको हंसाने के लिए जोक्स भी मिल जाते हैं ।

इंटरनेट के दुरुपयोग | Internet Abuse

हम सब जानते हैं कि किसी वस्तु के सदुपयोग होते हैं तो उसके दुरुपयोग भी होते हैं ऐसे ही इंटरनेट के भी कुछ दुरुपयोग हैं जो सबसे ज्यादा विद्यार्थियों में पाए जाते हैं इंटरनेट के कारण विद्यार्थी अपने मोबाइल और लैपटॉप में लगे रहते हैं जिससे उनकी पढ़ाई को नुकसान पहुंचता है और उनकी आंखों की रोशनी कमजोर होने लग जाती है और कुछ बच्चे तो मोबाइल में गेम डाउनलोड कर लेते हैं और पूरा दिन गेम खेलते रहते हैं परंतु हम चाहें तो इस पर नियंत्रण भी कर सकते हैं अपने बच्चों को अच्छे से समझा कर उन्हें मोबाइल का सदुपयोग करना सिखाऐं ।

इंटरनेट के सदुपयोग | Use Of Internet 

अगर हम इंटरनेट का अच्छे से इस्तेमाल करें तो इसके बहुत सारे सदुपयोग हैं विद्यार्थी को जीवन में इसका सबसे बड़ा सदुपयोग तो यही है कि विद्यार्थी घर बैठे-बैठे भी मोबाइल में इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई की  वीडियो देख सकते हैं जिससे उन्हें कोचिंग की आवश्यकता कम रहती है और आम जीवन में भी इंटरनेट के बहुत सदुपयोग हैं जैसे घर बैठे-बैठे शॉपिंग करना व घर बैठे ही अपने किसी दोस्त व परिवार से मोबाइल पर ही बात कर सकते हैं अगर हम कहीं जा रहें हैं तो पहले से ट्रेन या हवाई जहाज में अपनी बुकिंग करा सकते हैं और रोजगार ढूंढने के लिए युवाओं को बाहर भी नहीं जाना पड़ता है ।

बिजनेस एडवरटाइजिंग | Business Advertising

व्यवसाय के क्षेत्र में भी इंटरनेट बहुत लाभकारी है इंटरनेट आने से पहले लोग अपने व्यवसाय का प्रचार करने के लिए पोस्टर या बाजारों में अनाउंसमेंट करते थे जिनसे उनका खर्चा भी बहुत आता था और मेहनत भी बहुत थी परंतु इंटरनेट आने के बाद एडवरटाइजिंग करना बहुत आसान हो गया है एडवरटाइजिंग करने के लिए बहुत से प्रोग्राम चलाए जाने लगे हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा लोग सोशल मीडिया पर किसी कंपनी के लिए उनके प्रोडक्ट्स की एडवरटाइजिंग करते हैं जिससे कंपनी या व्यवसाय को भी फायदा होता है और उन लोगों को भी ।

आशा है कि आपको हमने इंटरनेट के बारे में जो समझाया है वह समझ में आया होगा और आपको अच्छा भी लगा होगा और इसी प्रकार की जानकारियों के लिए हमे फॉलो करें जिससे कि हम भी आपको भविष्य में और अच्छी जानकारियां प्राप्त करा सकें ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)