Axis Bank Me Khata Kaise Kholen | एक्सिस बैंक में खाता कैसे खोलें ?

0

एक्सिस बैंक में खाता कैसे खोलें ?

हेलो दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है समरीन इंस्टिट्यूट में आज हम आपको बताएंगे कि एक्सिस बैंक में खाता कैसे खोलें ? तो चलिए शुरू करते हैं ।

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि एक्सिस बैंक में खाता कैसे खोलें ? HDFC और ICICI बैंक के बाद प्राइवेट सेक्टर का टॉप क्लास बैंक है Axis बैंक अगर आपको ढेर सारे ऑफर और कैशबैक चाहिए तो आपको Axis बैंक में अकाउंट ओपेन करना चाहिए अच्छी बात यह है कि आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही घर बैठे एक्सिस बैंक में अकाउंट ओपेन कर सकते हैं किसी भी बैंक में घर बैठे अकाउंट ओपेन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक हुआ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मौजूद होनी चाहिए तभी जाकर आप घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से अकाउंट ओपेन कर सकते हैं तो किस तरीके से अकाउंट ओपेन करना है इसका कम्पलीट प्रोसेस मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ इसीलिए आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें ताकि आपको सही तरीके से समझ में आ सके तो चलिए जान लेते हैं अकाउंट को ओपेन कैसे करना है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन से या फिर लैपटॉप से गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपेन करना है और सर्च बार में Axis Bank टाइप करके सर्च कर लेना है और एक्सिस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है या फिर आप लिंक axisbank.com पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं वेबसाइट को ओपेन करने के बाद Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Digital Savings Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Digital Account के सामने Open Now के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपने पैन कार्ड का नंबर डालना है उसके बाद आधार कार्ड का नंबर डालना है उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है याद रहे आप जो मोबाइल नंबर डालेंगे वह मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए उसके बाद सभी बॉक्स को चेकमार्क करके Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको I Agree के ऑप्शन पर क्लिक करना है I Agree के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डालकर Confirm OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आधार कार्ड से कुछ डिटेल्स ऑटोमेटिक भर जाती है अब आपको Personal के सामने प्लस के आइकॉन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको ईमेल आईडी डालनी है उसके बाद मैरिटल स्टेटस सेलेक्ट करना है उसके बाद क्वालिफिकेशन सेलेक्ट करनी है उसके बाद ऑक्यूपेशन सेलेक्ट करना है उसके बाद Source Of Funds सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको अपनी वार्षिक आय डालकर Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Family के सामने वाले प्लस के आइकॉन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपने पिता और माता का नाम डालना है उसके बाद Add Nominee के ऑप्शन पर क्लिक करके नॉमिनी की कम्पलीट डिटेल्स भर देना है या फिर आप इसे बाद में भी भर सकते हैं सभी डिटेल्स भरने के बाद Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Address के सामने वाले प्लस के आइकॉन पर क्लिक करना है उसके बाद अगर आपका परमानेंट ऐड्स और कम्युनिकेशन ऐड्रेस आधार कार्ड वाला ही है तब आपको Yes ऑप्शन को ही सेलेक्ट रहने देना है अगर कोई दूसरा एड्रेस है तो No ऑप्शन को सेलेक्ट करके दूसरा वाला कम्पलीट एड्रेस डाल देना है उसके बाद Permanent Residance टाइप सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको अपनी ब्रांच सेलेक्ट करके Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

अब आपको Yes ऑप्शन को सेलेक्ट करके Review And Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आपकी सारी डिटेल्स दिखेगी आपको सभी डिटेल्स को चेक कर लेना है उसके बाद Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद बॉक्स को चेकमार्क करके Check Agent Availability के ऑप्शन पर क्लिक करना है और जो भी एजेंट अवेलेबल होगा उसका नाम आपके सामने आ जायेगा वह आपकी वीडियो केवाईसी करेगा जिसमें वह आपसे आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड देखेगा और सफेद पेपर पर ब्लैक पेन से सिग्नेचर करने को कहेगा उसके बाद आपकी वीडियो केवाईसी कम्पलीट कर देगा इस अकाउंट को ओपेन करने के लिए अलग-अलग ब्रांच के हिसाब से आपको कुछ तुरंत पैसे अपने अकाउंट में जमा करना होता है वीडियो केवाईसी होने के बाद आप अपने अकाउंट को यूज़ कर सकते हैं और एटीएम कार्ड चेक बुक आपके घर के पते पर आ जाता है और अकाउंट की डिटेल्स आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिल जाती है इस तरीके से आप एक्सिस बैंक में घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से खाता खोल सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ।

Post a Comment

0Comments

अगर आपको इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं

Post a Comment (0)